हिमाचल प्रदेश में 2 दिन की भारी बारिश ने ली 31 लोगों की जान

Published

हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश में 2 दिन से तेज़ बारिश का कहर बरसा हुआ है और यह बार बारिश लोगों की मौत की वजह बन गई है, पिछले 24 घंटे में लैंडस्लाइड, बादल फटने और बारिश से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में 31 लोगों की जान जा चुकी है, जानकारी के लिए हम आपको बता दें, कि मौसम विभाग ने राज्य में 16 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

इस वक़्त शिमला के समरहिल इलाके में स्थित शिव मंदिर भारी बारिश की वजह से भूस्खलन की चपेट में आया हुआ है और 25 से ज्यादा लोग मलबे में दब गए, अब तक 2 बच्चों के साथ 6 शव निकाले जा चुके हैं, तो वहीं बाकी की तलाश जारी है.

बारिश का कहर ऐसा है कि रेस्क्यू ऑपरेशन में भी परेशानी का सामना करना पढ़ रहा है, पहाड़ी से अभी भी पत्थर गिर रहे हैं, जिससे लोगों के मन में दहशत का माहौल बना हुआ है, SDRF, ITBP, पुलिस और स्थानीय लोग रेस्क्यू में जुटे हुए हैं, जबकि जेसीबी मशीन से मलबा हटाया जा रहा है.

इसी दौरान CM सुखविंदर सिंह सुक्खू भी घटनास्थल पर पहुंचे, उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन मलबे को हटाने के लिए काम कर रहा है और फंसे लोगों को निकाला जा रहा है, उधर, CM के मीडिया एडवाइजर नरेश चौहान ने कहा- 10 से 15 लोगों के फंसे होने की अभी भी आशंका है.

तो वहीं इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के जियोलॉजिस्ट अतुल शर्मा ने बताया कि सड़कों के लिए पहाड़ों की वर्टिकल कटिंग की जा रही है, जिसकी वजह से ज्यादा तबाही हो रही है, चंडीगढ़-शिमला, चंडीगढ़-मनाली फोरलेन के किनारे इसी से ज्यादा नुकसान हुआ है. अतुल शर्मा ने बताया कि शिमला और सोलन में चिकनी मिट्टी ज्यादा है, जो ज्यादा बारिश से फूल जाती है और तबाही का कारण बन जाती है.

लेखक: इमरान अंसारी