दिल्ली के इस होटल में 45 साल से 5 रुपये में मिल रही है कॉफी!

Published
Image Source: Pixaby

दिल्ली में एक ऐसा 5 सितारा होटल है जहां 42 साल से कॉफी सिर्फ 5 रुपये में मिलती आ रही है, और आज भी आप इसे सिर्फ 5 रुपये में पी सकते हैं। अब आप कहेंगे कि ऐसा नहीं हो सकता, अगर यह सच है तो जल्दी से लोकेशन बताएं, ताकि हम भी 5 स्टार में बैठकर कॉफी का मजा ले सकें।

लेकिन रुकिए, यहां एक कैच है, यानी इस 5 स्टार होटल की एक शर्त है। आइए इससे जानने से पहले इस होटल और कॉफी के बारे में थोड़ा जान लें।

कॉफी का इतिहास

यह कॉफी 1978 से ताज महल होटल के रेस्तरां ‘मचान’ में परोसी जा रही है। इस कॉफी को बनाने वाले मुकेश ने बताया कि यह कॉफी ‘कर्नाटक, चिक्कमगलुरु’ से आती है। जिसमें आपको दो तरह की बीन्स मिलेंगी अरेबिका और रोबस्टा। एक एक स्मूथ और तो दूसरा हार्ड, जो इसे खास स्वाद देता है।

इस शर्त को पूरा किए बिना आप कॉफी नहीं पी पाएंगे

अब अगर आप इस कॉफी को पीना चाहते हैं तो आपको 500 रुपये का ऑर्डर देना होगा और आप इस कॉफी को रात 1 बजे से सुबह 6 बजे के बीच ही पी सकेंगे। कुछ ग्राहकों को यह इतनी पसंद है कि वे इसे हफ्ते में 3 से 4 बार पीने आते हैं।

कॉफी से जुड़ी कई कहानियाँ

कोना कॉफ़ी के नाम से जुड़ी कई कहानियाँ हैं। 1978 से होटल के नियमित ग्राहक बताते हैं कि यह कॉफी एक खास कोने से आती थी, इसलिए इसका नाम ‘कोना कॉफी’ पड़ा।

तो देर किस बात की, क्योंकि इतने महंगे जमाने में भी यहां आपको सिर्फ 5 रुपये में इतनी हाई क्वालिटी कॉफी मिलती है, जिसका स्वाद आपको लंबे समय तक याद रहेगा।

रिपोर्ट: करन शर्मा