फर्जी MBBS बन Shaadi.com पर लड़कियों से शादी कर बैंकों को लगाता था चूना, ऐसे हुआ खुलासा…

Published
फर्जी एमबीबीएस
फर्जी डिग्री दिखाकर लड़कियों से शादी करता था

नोएडा/उत्तर प्रदेश: पुलिस (Police) ने एमबीबीएस (MBBS) की फर्जी डिग्री बनाकर महिलाओं से शादी करने वाले एक मुन्ना भाई को गिरफ्तार किया है। युवक का नाम पूर्णव शंकर सिघसाब शिंदे है। पूर्णव फर्जी एमबीबीएस की डिग्री बनाकर अलग-अलग कई लड़कियों से शादी कर चुका है। बताया जा रहा है कि युवक को फिल्मों का बहुत शौक है। उसने संजय दत्त की फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस की तरह ही अपनी भी फर्जी डिग्री बनाई और फ्रोड करने निकल पड़ा।

पहले से शादीशुदा था आरोपी

युवक ने शादिशुदा होने के बाबजूद दिल्ली की रहने वाली एक लड़की पूजा से फर्जी तरीके से आर्य समाज मंदिर (Arya Samaj Mandir) का सर्टिफिकेट बना कर शादी कर ली। लेकिन जब पूजा को पूर्णव की पहली शादी की बात पता चली तो इस बात को लेकिर घर में पूजा और पूर्णव शंकर के बीच कहां सनी होने लगी। जिस जिसके बाद आरोपी पूजा के एमबीबीएस (MBBS) की डिग्री और आधार कार्ड (ADHAR Card) के साथ पैन कार्ड लेकर फरार हो गया।

shaadi.com व अन्य साइटों पर फंसाता था लड़कियां

लेकिन आरोपी इस सब से भी नहीं रुका और फिर उसने एक और लड़की को अपने जाल में फंसा कर आर्य समाज मंदिर के बनाए गए फर्जी सर्टिफिकेट के माध्यम से शादी कर ली। बताया जा रहा है कि आरोपी पूर्णव और शंकर shaadi.com व अन्य सोशल साइटों के माध्यम से भोली-भाली लड़कियों को अपनी जाल में फसता और फिर उनका नाम बदलकर उनके डॉक्यूमेंट में पूजा कुशवाहा कर लिया करता था।

ताकि, अलग-अलग बैंकों से लोन लेकर वह बैंकों को चूना लगाने का काम कर सके। लेकिन जब असली पूजा को पता चला कि उसकी एमबीबीएस की डिग्री का दुरुपयोग कोई और कर रहा है, तो उसने इसकी शिकायत पुलिस से कर दी। जिसके बाद पुलिस ने इस पूरे मामले की छान-बीन शुरू कर दी और पुलिस के सामने एक के बाद एक कई पहलू खुलते चले गए। जिन्हें देखकर खुद पुलिस भी चक्कर में आ गई।

युवक खुद को बताता था बीजेपी का जिला महामंत्री

पुलिस के आला अधिकारियों का कहना है कि पकड़ा गया आरोपी इतना शातिर है कि उसने ऑस्ट्रेलिया के एक यूनिवर्सिटी के नाम से अपनी भी एमबीबीएस की फर्जी डिग्री बना रखी थी। ताकि, किसी को उस पर शक ना हो सके। आरोपी पूर्णव अपने आपको भारतीय जनता पार्टी का जिला महामंत्री बताता था।

गाड़ी पर लिखा था भारत सरकार

उसने अपनी गाड़ी पर भी भाजपा (BJP) जिला महामंत्री जलगांव महाराष्ट्र लिखवा रखा था। ताकि कोई इस पर किसी तरीके का शक ना कर सके। आरोपी ने दो अलग-अलग नामों से जीएसटी बना ली। साथ ही एक फाउंडेशन बनाकर अस्पताल आदि के बिल बनाए जाने लगे।

आरोपी के पास से क्या-क्या मिला?

पुलिस ने इस पूरे मामले का खुलासा करते हुए पकड़े गए आरोपी के पास से एक एम्बुलेंस एक एक्सेंट कार एक मोबाइल फोन एक पैन कार्ड पूजा के नाम का जाली विवाह प्रमाण पत्र सहित 5 विवाह प्रमाण पत्र, 19 एमबीबीएस की डिग्री के पेपर और एक मेडिकल प्रमाण पत्र बरामद किया है।