मेवात हिंसा को लेकर पलवल में हिंदूवादी संगठनों ने किया सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

Published

पलवल/हरियाणा: सोमवार को मेवात में रुद्राभिषेक दाखवा यात्रा पर हुए हमले और वाहनों में आगजनी की घटनाओं के पश्चात पलवल में हिंदूवादी संगठनों ने सैकड़ों की संख्या में एकत्रित होकर देवास पुलिस प्रशासन तथा प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया है।

इस दौरान अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद हिंदूवादी संगठनों ने पलवल सिटी थाने के पास जाकर बंधक बनाए गए हिंदू कार्यकर्ताओं की जल्द से जल्द रिहाई और हमलावरों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की। सिटी थाने के बिल्कुल पास हमीदिया मस्जिद के सामने एकत्रित युवा कार्यकर्ताओं ने एक इलेक्ट्रिक ट्राई साइकिल को आग के हवाले किया।

हिंसा को लेकर हिंदू संगठनों में आक्रोश

करीब  एक सप्ताह पूर्व घोषित की गई जलाभिषेक भगवा यात्रा में शामिल होने के लिए पलवल के अलग-अलग क्षेत्रों के सैकड़ों की संख्या में शिव मंदिर से जब ये कार्यकर्ता वापस लौटने लगे तो हजारों की संख्या में दूसरे समुदाय के लोगों ने उन्हें घेर कर पथराव और गोली बरसानी शुरू कर दी। जिसमें दर्जनों लोग घायल हो गए। यात्रा में शामिल लोगों को तितर-बितर करने के बाद उन्होंने दर्जनों वाहनों में आग लगा दी।

पलवल में फंसे सैकड़ों कार्यकर्ता

उसके पश्चात घंटों तक अलग-अलग स्थानों पर कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन शाम तक चलता रहा। जिसके कारण पलवल में सैकड़ों कार्यकर्ता वही फंसकर रह गए। कुछ कार्यकर्ता अचानक हुए पथराव में घायल हो गए।  दिन में 50 से अधिक कार्यकर्ता वही रह गए जिनमें कई कार्यकर्ताओं को काफी गंभीर चोटें भी आई हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो मारपीट के अलावा लूट की वारदात भी की गई। लोगों के मोबाइल छीन ले गए। सोमवार को ब्रज मंडल शोभायात्रा के दौरान उस समय बवाल मच गया, जब अचानक एक समुदाय की ओर से पत्थरबाजी शुरू कर दी गई। जिसमें 100 से अधिक गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। पुलिस प्रशासन को एहतियातन धारा 144 लगाने के साथ इंटरनेट भी बंद करना पड़ा।

रिपोर्ट- गुरुदत्त गर्ग

पलवल, हरियाणा