खनन माफियाओं की अब खैर नहीं! एक्शन में दिखा प्रशासन

Published

नाहन/हिमाचल: जिले में अवैध खनन की घटनाएं लगातार बढ़ रही है खनन माफियाओं के होसले इतने बुलंद हो गए हैं कि उनको अब प्रशासन का भी डर नहीं रहा है, लेकिन अब जिले में अवैध खनन को रोकने के लिए प्रशासन सख्त होता दिखाई दे रहा है।

लगातार बढ़ते अवैध खनन को रोकने के लिए अब विशेष जांच टीमों का गठन किया गया हैं। डीसी सिरमौर सुमित खिमटा ने अधिकृत अधिकारियों को नदी नालों में अवैध खनन को अंजाम देने वाले दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

नाहन में अवैध खनन की रोकथाम के लिए अधिकृत सभी अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में डीसी की तरफ से सभी अधिकारियों को खनन माफियाओं के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने के सख्त आदेश दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक, अवैध खनन में कुछ अधिकारियों का हाथ हो सकता है ऐसे अधिकारियों पर भी शिकंजा कसा जाएगा।

बैठक के बाद डीसी सिरमौर ने दी जानकारी

मीडिया से बात करते हुए डीसी सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि, “कालाअंब व पांवटा साहिब लगातार बढ़ते अवैध खनन पर लगाम कसने के लिए नियमित रूप से निरीक्षण करने और यहां माइनिंग एक्ट के तहत दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को लेकर विशेष जांच टीमों का गठन किया गया है।

उन्होंने बताया कि, प्रदेश सरकार द्वारा अवैध खनन को रोकने के निर्देश मिले हैं। जिले में अवैध खनन किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने ने कहा कि सभी अधिकृत विभागों को निर्देश दिए गए हैं सभी अधिकारी पुलिस के साथ समन्वय स्थापित कर माइनिंग एक्ट को लागू करें और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करें।”