किडनी को खराब कर देंगी ये 5 आदतें, आज ही सुधारें मिलेंगे बेहतर फायदे

Published
These 5 habits will spoil the kidneys, improve them today and get better benefits
These 5 habits will spoil the kidneys, improve them today and get better benefits

आजकल किडनी फेलियर के मामलों में लगातार बढ़ोतरी आ रही हैं. ऐसे में कई लोग चिकित्सक से सलाह लिए बिना खुद ही मेडिकल से दवा ले लेते हैं. इससे समस्या खत्म होने के बजाए बढ़ती जाती है. अक्सर लोग डॉक्टर की सलाह न लेकर खुद ही सिरदर्द और पेट दर्द की दवा लेकर खा लेते हैं. इनसे किडनी को नुकसान पहुंचता है. इसके अलावा खराब जीवनशैली और गलत खान-पान भी इसके लिए जिम्मेदार है. 

तो ऐसे में आज हम लेकर आए हैं ऐसे उपाय जिन्हें अपनाकर आप स्वस्थ रह सकते हैं. तो आइए जानते हैं उन 5 आदतों के बारे में जो किडनी की खराबी का कारण बन रही हैं.

1. अधिक नमक का सेवन करना 

ज्यादा नमक का सेवन करने से किडनी खराब हो सकती हैं. नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर बढ़ाता है, जिससे किडनी पर प्रतिकूल असर पड़ता है।

2. ज्यादा दवाएं खाना 

कई बार छोटी- छोटी बीमारियां या समस्या होने पर लोग एंटीबायोटिक या ज्यादा पेनकिलर्स ले लेते हैं. यह आदत किडनी पर बुरा असर डाल सकती है. इसलिए डॉक्टर्स से सालाह लिए बिना किसी प्रकार की दवा न लें। 

3. शराब, सिगरेट या तंबाकू का सेवन 

ज्यादा मात्रा में और नियमित अल्कोहल के सेवन से लिवर और किडनी दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. ज्यादा कोल्ड ड्रिंक भी सेहत के लिए हानिकारक होती है. इसलिए जल्द ही इस आदत को बदलें। इसके अलावा सिगरेट या तंबाकू के सेवन से टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं, जिससे किडनी डैमेज होने की समस्या हो सकती है. इससे बीपी भी बढ़ता है, जिसका असर किडनी पर पड़ता है.

4. यूरिन (पेशाब) रोक कर रखना

कई बार इमरजेंसी स्थिति में लोग यूरिन रोककर रखते हैं. लेकिन इससे ब्लैडर फुल हो जाता है. यूरिन रिफ्लैक्स की समस्या होने पर यूरिन ऊपर किडनी की ओर आ जाती है. इसके बैक्टीरिया के कारण किडनी इंफेक्शन होने की संभावना होती है.

5. पानी कम या ज्यादा पीना या ओवर ईटिंग

रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी होता है. इससे कम पानी पीने पर शरीर में जमा टॉक्सिंस किडनी फंक्शन पर बुरा असर डालते हैं. वहीं ज्यादा पानी पीने पर भी किडनी पर दबाव बढ़ता है. इसके अलावा ओवर ईटिंग करन से सामान्य लोगों की तुलना में मोटे लोगों में किडनी डैमेज होने का खतरा कई गुना ज्यादा होता है. अगर वजन ज्यादा है तो उसे नियंत्रित करे.

(Also Read- आप भी रूखी त्वचा से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये 5 उपाए)