व्रत और उपवास में खा सकते हैं ये 5 चीजें, दिनभर नहीं लगेगी भूख सेहत भी होगी तंदरूस्त!

Published
शुद्ध व शाकाहारी भोजन

व्रत रखते समय हम सबसे पहले यह सोचते हैं कि आखिर दिनभर क्या खाया जाए, जिससे कि पूरे दिन भूख भी न लगे साथ ही सेहत के लिए फायदेमंद भी हो. वहीं, बात हो जब श्रावण मास की तो कई लोग पूरे महीने का तो कई लोग श्रावण के हर सोमवार का व्रत रखते हैं. इस बार श्रावण मास पूरे दो माह तक चलेगा, जिसमें 8 सोमवार होंगे. ऐसे में लोगों में कंफ्यूजन होता कि वे कौन-कौन सी अलग-अलग चीजें खा सकते हैं. 

व्रत और उपहार के दौरान कई प्रकार के व्यंजन बनाए जा सकते हैं. इनमें से 5 खास प्रकार के भोजन के बारे में आज आपको बताएंगे. जिन्हें आप आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं. 

1. साबुदाना की खिचड़ी

व्रत के समय सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात यह है कि फलाहार हल्का व सेहतमंद करें. इसमें साबुदाना की खिचड़ी अच्छा विकल्प हो सकती है. इसमें कई प्रकार का पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे बनाना बेहद आसान है. साबुदाना खिचड़ी बनाने के लिए इसे 3 घंटे पहले पर्याप्त पानी नें भीगो दे. इसके बाद घी या मुंगफली के तेल में आलू, टमाटर, हरी मिर्च तथा हरा धनिया डालकर बना सकते हैं. इसमें मुंगफली तथा अनार के दाने भी डाले जा सकते हैं.  

2. कुट्टु के आटे की पूरी 

कुट्टु के आटे का सेवन व्रत और उपवास के लिए किया जाता है. इससे सादा आटे की तरह पुरी और पराठा तैयार किया जा सकता है. इन्हें आलू की सादा सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं. इससे दिनभर भूख भी शांत रहेगी साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. 

3. सिंघाड़े के आटे का हलवा 

सिंघाड़े का आटा बाजार में आसानी से मिल जाता है. इसका हलवा तैयार किया जा सकता है. इसे सूजी या मुंग की हलवे तरह ही बनाया जा सकता है. इसमें घी और मेवों का उपयोग करें. सिंघाड़े के आटे से पूरी भी बनाई जा सकती है.  

4. साबुदाना टिक्की 

साबुदाना टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले साबुदाना भीगों दें. इसमें आलू व सभी प्रकार के मसालें मिला लें, ध्यान रहे कि व्रत में केवल सेंधा नमक का ही प्रयोग करें. इसके अलावा गरम मसालों, लाल मिर्च, हल्दी जैसे मसालों से परहेज करें. इसके लिए केवल हरी मिर्च या काली मिर्च का इस्तेमाल करें.  

5. फ्रूट रायता 

फ्रूट रायता व्रत के दौरान खाए जाने वाला सबसे बेहतर फलाहार है. इसे बनाने के लिए एक कप दही में अपने पसंदीदा फलों को मिला लें. इसके बाद इसमें काली मिर्च, चीनी और थोड़ा सैंधा नमक मिला लें. इसे आपस में मिला लें और सर्व करें. फ्रूट रायता स्वाद में भी अच्छा लगता है, और एनर्जी भी देता है.