दुनिया की 10 सबसे कठिन परीक्षाएं

Published
Image Source: Pixaby

नई दिल्ली: पढ़ाई और शिक्षा के विभिन्न परीक्षाओं के माध्यम से एक व्यक्ति अपने ज्ञान और कौशल को परिक्षित करता हैं। दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों में कई ऐसी परीक्षाएं हैं, जो अपनी कठिनाई के कारण प्रसिद्ध हैं। यहां हम देखेंगे विश्व में शीर्ष 10 सबसे कठिन परीक्षाओं की सूची।

IAS (Indian Administrative Service)

भारत में ईआईएस परीक्षा एक बहुत कठिन और प्रतिस्पर्धी परीक्षा है, जो सिविल सेवा अधिकारियों का चयन करती है। इसमें उम्मीदवारों को विभिन्न चरणों से गुजरना पड़ता है और इसकी तैयारी बहुत मेहनती और समय लेने वाली होती है।

UPSC (Union Public Service Commission)

UPSC परीक्षा भारत में सबसे प्रसिद्ध परीक्षाओं में से एक है, जो सिविल सेवा, रक्षा सेवा, आईपीएस, आईएफएस और अन्य सरकारी सेवाओं का चयन करती है। इसमें उम्मीदवारों को साकारात्मक सोच और व्यक्तिगतिक अध्ययन की आवश्यकता होती है।

GRE (Graduate Record Examinations)

ये परीक्षा विदेशी दाखिला प्राप्त करने के लिए एक मान्यता प्राप्त परीक्षा है। यह भारत में भी चर्चित परीक्षाओं में से एक है और अध्ययन के लिए भी बहुत कठिन मानी जाती है।

CA (Chartered Accountant)

चार्टर्ड एकाउंटेंट परीक्षा वित्तीय लेखा (financial accounting).और लेखा परीक्षा (auditing) में अपनी क्षमता का प्रमाण देने के लिए जानी जाती है। यह भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, जिसमें कैंडिडेट्स को विभिन्न चरणों से गुजरना पड़ता है।

Imperial examination ( Civil-Service Examination), China

चीन में सिविल सेवा परीक्षा भी एक बहुत कठिन परीक्षा है, जो देश में विभिन्न सरकारी पदों के लिए एक व्यक्ति का चयन करती है। इसमें कैंडिडेट्स की साकारात्मक सोच, सामान्य ज्ञान और विवेचना की क्षमता की जांच की जाती है।

LSAT (Law School Admission Test)

यह विदेशी दाखिला प्राप्त करने के लिए एक लॉ एग्जाम है, जो विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में लॉ पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन के लिए उपयोगी होता है। यह परीक्षा अंग्रेजी भाषा में होती है और छात्रों को तार्किक योग्यता और व्यावसायिक कौशल में मापती है।

CFA (Chartered Financial Analyst)

चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट परीक्षा वित्तीय विश्लेषण (Financial Analysis) और प्रबंधन क्षेत्र (Management Area) में एक गुणवत्ता परीक्षा है। यह परीक्षा विश्वभर में विभिन्न पेशेवरों के लिए मान्यता प्राप्त है और इसमें उम्मीदवारों को विभिन्न स्तरों पर चरणों से गुजरना पड़ता है।

GATE (Graduate Aptitude Test in Engineering)

GATE परीक्षा भारत में इंजीनियरिंग क्षेत्र में मान्यता प्राप्त उपयुक्त प्रवेश के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। यह परीक्षा विभिन्न इंजीनियरिंग विषयों में स्नातक और पीएचडी के छात्रों के लिए होती है और इसमें उम्मीदवारों को उच्च स्तरीय तार्किकता और अध्ययन की क्षमता मापी जाती है।

(Medical and Dental College Admission Test)

ये परीक्षा विभिन्न मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए विदेशी छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। यह परीक्षा उम्मीदवारों को विभिन्न अध्ययन और विज्ञान विषयों में तैयार करती है और इसमें अध्ययन और विवेचना के लिए उम्मीदवारों को योग्य बनाती है।

CERA (Chartered Enterprise Risk Analyst)

सीसीएई परीक्षा विभिन्न वित्तीय सेवा financial service और अधिकारियों के लिए एक प्रमाणपत्र परीक्षा है। यह परीक्षा विभिन्न कॉर्पोरेट और वित्तीय उद्यमों के लिए महत्वपूर्ण होती है और इसमें उम्मीदवारों को तैयारी और प्रबंधन के क्षेत्र में उच्च स्तरीय क्षमता की जांच की जाती है।

यह थी विश्व में शीर्ष 10 सबसे कठिन परीक्षाओं की सूची। यह परीक्षाएं अपनी कठिनाई और अधिक व्यापक ज्ञान के लिए प्रसिद्ध हैं, और इन्हें उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इन परीक्षाओं का उत्तीर्ण होना एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है और इससे उम्मीदवारों को अधिक समर्थ बनाती है।

रिपोर्ट: करन शर्मा