Char Dham Yatra: 15 और 16 मई को बंद रहेंगे चारधाम यात्रा के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन, भीड़ की वजह से बड़ा फैसला

Published
Char Dham Yatra
Char Dham Yatra

Char Dham Yatra: उत्तराखंड में केदारनाथ धाम की यात्रा 10 मई को शुरू हुई थी। लाखों की संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ धाम के लिए पहुंच रहे हैं। लेकिन अब भीड़ को दखते हुए चारधाम यात्रा को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है। भारी भीड़ को देखते हुए आज और कल यानी 15 और 16 मई को ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन को बंद कर दिया गया है। बता दें कि चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन हरिद्वार और ऋषिकेश में हो रहे थे।

तीर्थयात्री हरिद्वार और ऋषिकेश में फंसे

इस समय हजारों की संख्या में तीर्थयात्री हरिद्वार और ऋषिकेश में फंसे हुए हैं। एक अनुमान के मुताबिक, इस साल चारधाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं में 44 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जिस वजह से यह अव्यवस्था हुई है। इसकी वजह से गंगोत्री धाम के पुजारी भी बेहद नाराज है। उनका कहना है कि मंगलवार (14 मई) को गंगा सप्तमी के शुभ अवसर पर गंगोत्री में कोई भी श्रद्धालु नहीं पहुंच सका, क्योंकि उन्हें बीच-बीच में कई जगह पर रोका गया था।

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पर रोक

चार धाम की यात्रा में उमड़ रही श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए 15 और 16 मई तक ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन को रोक दिया गया है। बता दें कि ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद से चारधाम की यात्रा के लिए मई महीने के ऑफलाइन स्लॉट बुक हो चुके है। जिसकी वजह से कई यात्रियों को मई महीने में चारधाम पर जाने का स्लॉट नहीं मिलेगा। वहीं, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होते रहेंगे।

लेखक: रंजना कुमारी