Facebook 20 years: फेसबुक ने पूरे किए 20 साल, जानिए फेसबुस से मेटा तक की पूरी कहनी!

Published

Facebook 20 years: 20 साल पहले आज ही के दिन, हार्वर्ड सोफोमोअर, मार्क जुकरबर्ग ने अपने रूममेट्स के साथ, अपने बैचमेट्स के साथ मिलकर Facebook.Com सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की शुरुआत की थी। जुकरबर्ग और फेसबुक दोनों की यात्रा उतार-चढ़ाव से भरी एक रोलरकोस्टर सवारी की तरह रही है।

इस यात्रा का पहला विवाद कनेक्टयू के संस्थापकों के साथ शुरू हुआ, जो हार्वर्ड के छात्रों द्वारा स्थापित एक स्टार्टअप है, जिसमें जुकरबर्ग पर उनके विचार को चुराने और इसे अपने विचार के रूप में पेश करने का आरोप लगाया गया, जिससे उन्हें अमेरिकी कांग्रेस के सामने गवाही देनी पड़ी।

लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इतने विवादों के बाद भी Facebook दुनिया में अपना नाम बना चुका है। चलिए पिछले 20 वर्षों में फेसबुक के सबसे बड़े क्षणों की टाइमलाइन पर एक नजर डालते हैं…

2004 – फेसबुक की शुरुआत

20 साल पहले एक रात हार्वर्ड के सोफोमोर, मार्क जुकरबर्ग ने अपने रूममेट्स के साथ एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, Facebook.Com, का आरंभ किया। यह एक नई यात्रा की शुरुआत थी, जिसने समृद्धि और विवादों की ओर बढ़ते कदम रखा।

2006 – जानकारी को साझा करने की शुरुआत

फेसबुक ने न्यूज फीड को जन्म दिया, जिससे उपयोगकर्ताओं को अपडेट्स मिलना शुरू हुआ और यह सोशल मीडिया नेविगेशन को बदल दिया।

2007 – विज्ञापन का पहला कदम

फेसबुक ने विज्ञापनों की दुनिया में कदम बढ़ाया और विज्ञापनदाताओं को उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ने का एक नया तरीका प्रदान किया।

2009 – लाइक बटन की शुरुआत

फेसबुक ने लाइक बटन के साथ उपयोगकर्ताओं को पोस्ट्स पर अपने विचार व्यक्त करने का एक नया तरीका प्रदान किया, जिसने इंटरएक्टिविटी को बढ़ाया।

2012 – मोबाइल केंद्रित बदलाव

फेसबुक ने मोबाइल पर ध्यान केंद्रित होने का निर्णय लिया और अपने विज्ञापन और सेवाओं को इसमें बढ़ावा दिया।

2018 – कैम्ब्रिज एनालिटिका घटना

फेसबुक ने कैम्ब्रिज एनालिटिका घटना के बाद गोपनीयता नीतियों में सुधार किया और डेटा सुरक्षा में मजबूती की।

2021 – आलोचना और सेंसरशिप

फेसबुक इज़राइल-फिलिस्तीन समर्थकों के बीच आलोचना और संवाद से गुजरा और सोशल मीडिया पर सेंसरशिप के मुद्दे को बढ़ावा दिया।

2022 – फेसबुक से बना मेटा

विवादों के बाद, फेसबुक ने अपना नाम “मेटा” में बदला, जिससे यह स्पष्ट होता है कि कंपनी ने एक नया दिशा-निर्देश अपनाने का निर्णय किया है।

2024 – सोशल मीडिया के नए आयाम

फेसबुक का 20वां वर्ष नए आयाम और सोशल मीडिया के लिए नए विचारों की ओर पहुँचने का दौर लेकर आया है, जो उपयोगकर्ताओं को विश्वासपूर्ण और सुरक्षित अनुभव प्रदान करने के प्रयास के साथ साथ मजबूती प्रदान कर रहा है।