Skin Care Tips: चेहरे को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए इस चीज का करे इस्तेमाल

Published
Skin Care Tips
Skin Care Tips

Skin Care Tips: सभी अपने चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहते है। ऐसे में लोग न जानें किन-किन चीजों का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करते है। लेकिन कुछ लोगों पर उन चीजों के इस्तेमाल के बाद भी कोई असर नहीं दिखाई देता। ऐसे में लोग और परेशान हो जाते है।

यदि आप भी अपने चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहते है तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे को खूबसूरत और चमकदार बना सकते है। आइए जानते है सब्जी के बारे में…

आलू के फायदे

आलू जितना स्वादिष्ट खाने में होता है उतना ही हमारी त्वचा के लिए बेहतर है। इसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को मुलायम और चमकदार बना सकते है। आलू में विटामिन सी, B6, पोटैशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायता करते है। इसमें पानी की काफी मात्रा होती है, जिसकी मदद से हमारी स्किन हाइड्रेट रहती है।

आलू का चेहरे पर इस्तेमाल

आलू का रस निकालकर आप इसका अपनी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको आलू को पीसकर उसका रस निकालना है और इसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाना है। फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसके साथ ही आप आलू का फेस मास्क भी बना कर अपने चेहरे पर लगा सकते है।

आलू का फेस मास्क

आलू का फेस मास्क बनाने के लिए आपको आलू को मैश करना है, फिर दही, शहद, बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार करना है। इसे 15 से 20 मिनट के लिए अपने चेहरे और लगाना है। फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।

इन बातों का रखें ध्यान

कुछ लोगों को आलू से एलर्जी भी हो सकती है इसलिए पैच टेस्ट आवश्यक है। यदि आपको एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल न करें। आप अपनी त्वचा को सही रखने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन कर सकते है। इसके अलावा दिन भर में आप अपने चेहरे को कम-से-कम 2 से 3 बार साफ पानी से जरूर धोएं।

लेखक: रंजना कुमारी