योगी सरकार ने पेश क‍िया 7.36 लाख करोड़ से अधि‍क का बजट

Published

UP Budget 2024 Live Updates: उत्तर प्रदेश विधानसभा में सोमवार को वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने राज्य का बजट पेश किया है। इस बजट के पेश होते ही योगी सरकार ने रिकॉर्ड बना दिया है। यह बजट अब तक राज्य का सबसे बड़ा बजट है। बजट पेश करने से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में बजट को मंजूरी दी गई। इसके बाद बजट को विधानसभा में पेश किया गया है।

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि राज्य में पेंशन के तौर पर हर माह 3 हजार रुपए दिया जा रहा है। अटल पेंशन के अंतर्गत पर यूपी में एक करोड़ 18 लाख लाभार्थी हैं। उन्होंने लखनऊ में दिल्ली जैसी एयरोसिटी बनाने का एलान किया है।

यूपी के 2024 बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं। इस बजट में आगरा मेट्रो के लिए 346 करोड़ रुपये, वाराणसी में नया मेडिकल कॉलेज, और अन्य सेवाओं के लिए वित्तीय संकेत शामिल हैं। इस बजट को योगी सरकार ने पेश किया है और इसमें 736 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है, जो यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट है। इस बजट में विकास पर फोकस किया गया है और धनवर्षा, महिलाओं, किसानों, और गरीबों के लिए साधने के जतन किए गए हैं।

सीएम योगी की प्रतिक्रिया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी 2024 बजट की सराहना की है और कहा है कि इससे राज्य को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी। उन्होंने विकास और बुनियादी ढांचे पर बजट के फोकस के साथ-साथ किसानों, महिलाओं और गरीबों को राहत देने के प्रयासों पर भी संतोष व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है कि वित्त मंत्री द्वारा सदन में प्रस्तुत किया गया “पेपरलेस” बजट नए रामराज्य की नींव रखेगा… जय श्री राम

बजट 2024 पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, “सरकार की ओर से ये ही प्रयास है कि उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने वाला प्रदेश हो। लोग अच्छी उम्मीदें रखें। जनता की नजरों में विपक्ष खुद एक सवाल है। देश और दुनिया में यदि विकास की रफ्तार देखनी है तो उत्तर प्रदेश में देखी जा सकती है।”

लेखक: करन शर्मा