आसमानी बिजली में कितने वोल्ट का होता है करंट?

Published
Image Source: Pixaby

बिजली के बिना हमारे जीवन की कल्पना करना भी कठिन है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास के साथ-साथ बिजली ने हमारे जीवन को सुविधाजनक और आसान बना दिया है। इसका उपयोग हमारे रोजमर्रा के काम से लेकर हाईटेक उद्योगों तक किसी भी क्षेत्र में किया जा रहा है। बिजली का ‘वोल्टेज’ और ‘करंट’ से गहरा संबंध है, जो इसकी विद्युत विशेषताओं को निर्दिष्ट करते हैं।

(Sky Lightning) आकाशीय बिजली कितने वोल्ट की होती हैं?

अब जरा सोचिए कि जब हमारे घरों में 120 वोल्ट और 15 एम्पीयर बिजली ही इंसानों के लिए इतनी घातक है तो आसमानी बिजली में कितने वोल्ट का करंट होगा. यह इतना खतरनाक है कि जो भी व्यक्ति पर गिरता है उसे पलक झपकते ही पालक बना देता है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस बिजली में 10 करोड़ वोल्ट के साथ 10,000 एम्पीयर का करंट होता है।

अब आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि ये आकाशीय शक्ति कैसे चंद सेकेंड में किसी की भी जान ले सकती है.

4-5 किलोमीटर होती है लंबाई

इसके साथ ही आइए आपको यह भी बताते हैं कि इस आसमानी आफत की लंबाई कितनी होगी। छत्तीसगढ़ सरकार के मुताबिक बिजली गिरने की लंबाई 4-5 किलोमीटर होती है. इसके ज्यादातर दृश्य अपने रात में ही देखे गए होंगे, लेकिन दोपहर में बिजली ज्यादा गिरती है।

आसमानी बिजली एक रहस्यमयी और रोमांचक विषय है, जिसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अध्ययन के माध्यम से और गहराई से समझा जा सकता है। यह हमारे प्राकृतिक वातावरण के अलावा विद्युतीय उपकरणों और संरचनाओं के लिए भी महत्वपूर्ण है।

इसे समझने से हम इसके संपर्क से होने वाले खतरों को घटा सकते हैं और इसे सुरक्षित तरीके से उपयोग कर सकते हैं। आसमानी बिजली का अध्ययन हमारे विद्युतीय विकास के लिए नए द्वार खोल सकता है और उसे आगे बढ़ा सकता है।

रिपोर्ट: करन शर्मा