नहाने के बाद करते हैं तौलिया का इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान, आपकी जान को हो सकता है खतरा!

Published

नई दिल्ली: अगर आप भी हाइजीन मेंटेन करने के लिए रोज नहाते हैं और नहाने के तुरंत बाद तौलिया का इस्तेमाल करते हैं, तो ये खबर आपके लिए सही साबित हो सकती है। इस खबर में हम आज आपको बताएंगे कि आप तौलिया का सही उपयोग कैसे करेंगे। तौलिया का सही उपयोग न करने से क्या-क्या नुकसान हो सकता है। तो चलिए बात करते हैं।

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग नहाने के तुरंत बाद ही तौलिया से अपने शरीर को पौंछने लगते हैं और इसके तुरंत बाद ही वे उस तौलिया को अपने शरीर पर लपेट लते हैं। यहीं पर सबसे गलती हो जाती है। अगर आपको भी इस गलती से बचना है तो आपको सही तौलिया का इस्तेमाल करना होता है। हमें नहाते हुए सबसे पहले ये ध्यान रखना है कि हमारा तौलिया गीला तो नहीं है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना है कि तौलिया को कितने दिनों से साफ नहीं किया गया है। क्योंकि कुछ लोगों अदत से मजबूर होते हैं। वो हनाने के बाद अपने शरीर को पौंछते हैं और तौलिया को गीले ही वॉथरूम में छोड़ देते हैं। ये ही सबसे बड़ी गलती होती है।

शरीर और बालों में होते हैं बैक्टीरिया

जब हम बालों और अपनी शरीर को तौलिया से पौंछते हैं, तो हमारे शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया तौलिया में आ जाते हैं। अगर हम उस दौरान अपने तौलिया को धूप में नहीं डालते या फिर धुलते नहीं हैं, तो तौलिया में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ये बैक्टीरिया इतने खतरनाक होते हैं। जो आपको मौत के मुह में धकेल सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि तौलिया में मौजूद वायरस से डायरिया, एलर्जी, इंफैक्सन जैसी बीमारी हो सकती है।

ऐसे करें तौलिया का इस्तेमाल

जब भी आप तौलिया का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ध्यान रखना है। जैसे ही आप तौलिया का इस्तेमाल करें। इस्तेमाल के बाद तौलिया को तुरंत धूम में डाल दें या तौलिया को सरप या साबुन से अच्छी तरह धुल दें और धूप में डाल दें। धूप में तौलिया को सुखाने के तौलिया से सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और आपका हाइजीन बरकरार रहता है।