NDA के गढ़ में INDIA की तीसरी बैठक, 25-26 अगस्त को होस्ट करेंगे उद्वव-शरद गुट

Published

नई दिल्ली: विपक्षी गठबंधन INDIA की पहली और दूसरी बैठक के बाद अब तीसरी बैठक की तारीख का एलान हो चुका है। खबर है कि इस बैठक को उद्वव और शरद गुट मिलकर मुंबई में होस्ट करेंगे। विपक्षी गठबंधन की पहले जो दो बैठकें हुईं, वो उनके सत्ताधारी राज्यों में हुई थी, लेकिन जब से 26 विपक्षी दल एक साथ आएं हैं।

उसके बाद ये पहला मौका है जब ये दल किसी ऐसे राज्य में अपनी तीसरी मिटिंग करने जा रहा है। जहां उनका कोई भी सदस्य सत्ता में नहीं है। क्योंकि महाराष्ट्र में बीजेपी, शिंदे गुट की शिवसेना और अजित गुट की एनसीपी की संयुक्त सरकार है और ये ही विपक्षी दल के लिए सबसे बड़ी समस्या हो सकती है। क्योंकि अभी तक NDA vs INDIA के गठबंधन के नाम को लेकर जुबानी जंग जारी है।

कब हुईं थी पहली और दूसरी बैठक?

इससे पहले गंठबंधन की पहली बैठक 23 जून को नीतीश कुमार ने पटना में आयोजित कराई थी। दूसरी बैठक की मेजबानी कांग्रेस ने 18-19 जुलाई को बेंगलुरु में आयोजित की गई थी।

तीसरी बैठक में इन तीन मुद्दों पर बन सकती है बात

NDA के गढ़ में होने वाली विपक्षी दल की तीसरी बैठक काफी अहम होने वाली है। क्योंकि इस बैठक में सीटों के बंटवारे समेत कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। इसमें 11 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी को भी अंतिम रूप दिया जाएगा।

जिसमें कांग्रेस, TMC, DMK, आप, JDU, RJD, शिवसेना (यूबीटी), NCP, झारखंड मुक्ति मोर्चा, समाजवादी पार्टी और CPI(M) से एक-एक सदस्य होंगे। गठबंधन में शामिल अन्य छोटे दलों को समिति में जगह नहीं मिलेगी।

वहीं, 2024 लोकसभा चुनावों को देखते हुए संयुक्त सचिवालय की भी जल्द घोषणा हो सकती है। अगर तीसरे मुद्दे के बात करें, तो तीसरा मुद्दा तीसरी बैठक के लिए बहुत ही अहम होने वाला है। क्योंकि विपक्षी दलों की सबसे बड़ी समस्या है एक दूसरे से राज्यों में आपसी मतभेद।

जैसे- केरल में कांग्रेस और लेफ्ट, पश्चिम बंगाल में लेफ्ट और टीएमसी, पंजाब और दिल्ली में AAP और कांग्रेस, उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस और जम्मू-कश्मीर में पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस एक-दूसरे के धुर-विरोधी हैं। उम्मीद है इस बैठक में INDIA इस मसले को सुलझा पाए…