पीएम मोदी का दावा कितना सही, कांग्रेस के घोषणापत्र में क्या लिखा है?

Published

मेरी माताओ और बहनो, वे आपके मंगलसूत्र को भी नहीं छोड़ेंगे. कांग्रेस का घोषणापत्र कहता है कि वे आपके सोने के बारे में जानकारी करेंगे, और फिर उसे बांट देंगे. वो किसे बाटेंगे? मनमोहन सिंह की सरकार ने कहा था कि देश की संपत्ति पर पहला हक मुसलमानों का है. आपकी प्रॉपर्टी को उन लोगों में बांटा जाएगा, जिनके ज्यादा बच्चे हैं. ये घुसपैठियों को बांटा जाएगा. क्या आपकी मेहनत की कमाई घुसपैठियों के पास चली जानी चाहिए?

पीएम मोदी ने राजस्थान के बांसवाड़ा की एक रैली में बीते रविवार को ये बात कही. इसके बाद अलीगढ़ और बाद की कुछ रैलियों में भी मोदी ने कहा कि कांग्रेस आपकी संपत्ति का पुनर्वितरण कर देगी. यूपी के सीएम योगी ने भी अपने भाषणों में कहा कि कांग्रेस संपत्तियों को जब्त कर उसे फिर से बांटना चाहती है. इसी दौरान सुप्रीम कोर्ट में भी 9 जजों की संविधान पीठ भी संपत्ति के अधिकार से जुड़े अहम मामले की सुनवाई कर रही है.

पीएम मोदी का दावा कितना सही, कांग्रेस के घोषणापत्र में क्या लिखा है?

कांग्रेस ने 5 अप्रैल 2024 को ‘न्याय पत्र’ नाम से 48 पेज का मैनिफेस्टो जारी किया था. इसमें किसी की निजी संपत्ति को लेकर उसे सार्वजनिक रूप से समाज के किसी वर्ग या लोगों को बांटने जैसी कोई बात नहीं कही गई है. हालांकि इसमें कहा गया है…

अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो वह नीतियों में जरूरी बदलाव के जरिए पैसे और आय की बढ़ती असमानता को एड्रेस करेगी.
जातियों और उप-जातियों और उनकी सामजिक-आर्थिक स्थिति का हिसाब लगाने के लिए पूरे देश में सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना की जाएगी और इस डाटा के आधार पर सकारात्मक कदम उठाने के एजेंडे को मजबूती दी जाएगी।
अल्पसंख्यकों का आर्थिक सशक्तीकरण एक जरूरी कदम है और हम सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें बिना किसी भेदभाव के समान अवसर और संस्थागत ऋण दिया जाए.
कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र में ये कहां लिखा है कि हम लोगों की संपत्ति बांट देंगे? प्रधानमंत्री मोदी लोगों को झूठे और गैर-जरूरी मुद्दों में उलझा रहे हैं. लगातार झूठ बोल रहे हैं.