इंडोनेशिया में 6.1 तीव्रता का जोरदार भूकंप, यहां पढ़ें पूरा अपडेट

Published
Indonesia Earthquake

नई दिल्ली/डेस्क: इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा के दक्षिणी हिस्से में शनिवार को 6.1 तीव्रता का जोरदार भूकंप (Indonesia Earthquake) आया. हालांकि, किसी भी जान हानि या महत्वपूर्ण संपत् के नुकसान होने की खबर अब तक सामने नहीं आई है. साथ ही सुनामी की कोई चेतावनी है.

मेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा

इस भूकंप की जानकारी देते हुए अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप (Indonesia Earthquake) बंजार शहर से 102 किलोमीटर (63 मील), दक्षिण में 68.3 किलोमीटर (42.4 मील) की तीव्रता से आया.

राजधानी जकार्ता में ऊंची इमारतें लगभग एक मिनट तक हिल गईं और पश्चिम जावा प्रांतीय राजधानी बांडुंग और जकार्ता के उपग्रह शहरों डेपोक, तांगेरांग, बोगोर और बेकासी में दो मंजिला घर जोरदार तरीके से हिल गए.

इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकीय एजेंसी के अनुसार, भूकंप पश्चिम जावा, योग्यकार्ता और पूर्वी जावा प्रांत के अन्य शहरों में भी महसूस किया गया.

संभावित झटकों की चेतावनी

एजेंसी ने संभावित झटकों की चेतावनी दी है. विशाल द्वीपसमूह देश में भूकंप अक्सर आते रहते हैं, लेकिन जकार्ता में उन्हें शायद ही कभी महसूस किया जाता है. बता दें कि 2022 में 5.6 तीव्रता के भूकंप ने पश्चिम जावा के सियानजुर शहर में कम से कम 602 लोगों की जान ले ली थी. वहीं बात करें 2018 कि, सुलावेसी में आए भूकंप और सुनामी के बाद से यह इंडोनेशिया में सबसे घातक था, जिसमें 4,300 से अधिक लोग मारे गए थे.

2004 में हिंद महासागर में आए अत्यंत शक्तिशाली भूकंप के कारण सुनामी आई थी. उस सनय एक दर्जन देशों में 2,30,000 से अधिक लोगों की जान गई थी. जिनमें से अधिकांश इंडोनेशिया के आचे प्रांत के लोग शामिल थे.

लेखक- वेदिका प्रदीप